हम सब मिलकर शिशुओं की प्रतिभा को विकसित करने की दिशा में अपना पूर्ण योगदान दें – प्रदीप बत्रा

(दिलशाद खान)

(न्यूज़ रुड़कीं) प्रदेश भर में आज देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू का जन्मदिवस बाल दिवस के रूप में मनाया गया।विधायक प्रदीप बत्रा ने बाल दिवस के अवसर पर बच्चों को अपनी शुभकामना दी।उन्होंने कहा कि प्रत्येक शिशु विशेष है ।उन्होंने कहा बच्चों की प्रतिभा की पहचान कर उसके विकास के लिए अवसर उत्पन्न करने के लिए परिवार, समाज तथा शिक्षक सभी को यत्नवान होना होगा। इससे शिशुओं का आत्मविश्वास तो बढ़ेगा ही समाज के विकास उनके योगदान के बारे में भी पता चलेगा। विधायक बत्रा ने कहा कि आइए हम सब मिलकर शिशुओं की प्रतिभा को विकसित करने की दिशा में अपना पूर्ण योगदान दें और उनके उज्ज्वल भविष्य गठन में सहायक बनें।

प्रदीप बत्रा ने उनके जीवन पर प्रकाश डालते हुए बताया देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू का आज जन्मदिन है नेहरु को बच्चों से काफी ज्यादा लगाव था बच्चे उन्हें प्यार से चाचा नेहरू कह कर बुलाते थे इसलिए हर साल नेहरू के जन्मदिन के मौके पर 14 नवंबर को बाल दिवस मनाया जाता है.

प्रदीप बत्रा ने इस दिन का बड़ा महत्व बताया और कहा बाल दिवस के दिन स्कूल और कॉलेजों में यह दिन खास तरीके से मनाया जाता है कई जगहों पर कई एक्टिविटी का आयोजन किया जाता है वहीं डिबेट, क्विज, पेंटिंग और प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाता है

देश की आजादी के बाद जवाहर लाल नेहरू को सर्वसम्मति से देश का प्रधानमंत्री चुना गया। उन्होंने लंबे समय तक देश की सेवा की। विश्व पटल पर भी नेहरू जी को प्रखर नेता कहा जाता था। 27 मई 1964 को चाचा नेहरू पंचतत्व में विलीन हो गए। उनके जन्मदिन पर हर साल बाल दिवस मनाया जाता है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

प्रमुख खबरे

error: Content is protected !!