रेरा ने हरिद्वार स्थित आरोग्यं ग्रुप हाउसिंग सोसायटी के बिल्डर को मेंटेनेंस के नाम पर फ्लैट स्वामी से ली गई एक करोड़ की धनराशि आरडब्लूए को देने के दिये आदेश

(ब्योरो हेड दिलशाद खान)

(न्यूज़ हरिद्वार) रेरा ने हरिद्वार स्थित आरोग्यं ग्रुप हाउसिंग सोसायटी के बिल्डर को मेंटेनेंस के नाम पर फ्लैट स्वामी से ली गई एक करोड़ की धनराशि रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन (आरडब्लूए) को देने के आदेश दिए हैं साथ ही परियोजना की सुविधाओं का नियंत्रण भी निवासियों को देने के लिए कहा है हरिद्वार स्थित आरोग्यं ग्रुप हाउसिंग सोसायटी के निवासियों ने आरडब्लूए के जरिए परियोजना संचालक एमिनेंट इंफ्रा प्राइवेट लिमिटेड सफदरजंग नई दिल्ली के खिलाफ रेरा में केस दायर किया था रेरा प्रमुख विष्णु कुमार की ओर से 26 मार्च को जारी आदेश में परियोजना संचालक को लोगों से वसूली गई करीब एक करोड़ की राशि का 30 मार्च तक आरडब्ल्यूए के खाते में जमा करने के आदेश दिए गए हैं रैना ने बिल्डर के उस दावे को भी स्वीकार नहीं किया है जिसमें बिल्डर ने आईएफएमएस के रूप में निवासियों से वसूली गई ₹58लाख रुपये  की धनराशि को साधारण शुल्क में समायोजित करने का दावा किया गया था।

रेरा ने माना है कि बिल्डर ने निवासियों से वसूल गया शुल्क दूसरे मद में खर्च कर दिया इसलिए उक्त धनराशि आरडब्ल्यूए को लौटानी होगी । विष्णु कुमार ने बिल्डर को परियोजना के कॉमन एरिया सहित सभी सुविधाएं आरडब्ल्यूए को सौंपने के साथ ही परियोजना में कार्यरत कर्मचारियों का भुगतान करते हुए उनके नाम, ईमेल भी आरडब्लूए को उपलब्ध कराने को कहा है साथी बिल्डर द्वारा दो तरह की बैलेंस शीट बनाये जाने की को कहा है । आरडब्ल्यूए ने साबित किया है कि मेंटेनेंस के नाम पर लिया गया शुल्क बिल्डर ने समायोजित नहीं किया है। इसलिए बिल्डर को उक्त धनराशि लौटाने के लिए कहा है।

साथ ही अन्य सुविधाएं भी निवासियों को हैंड ओवर करने के लिए कहा है यह काम 31 मार्च से पहले होना है इसमें कोई विवाद ना हो इसलिए आदेश की प्रति हरिद्वार के डीएम और एसएसपी को भेजी गई है  बिल्डर को निम्नलिखित कार्रवाई दिनांक 31 मार्च 2021 तक संपन्न करने के आदेश दिए है जिसमे

1 – आरोग्यम आरडब्लूए के बैंक खाते में एक करोड़ की राशि हस्तांतरित कर दें।
2-  आरोग्यं परियोजना में निर्मित सभी कॉमन एरिया कॉमन फैसिलिटी क्लब होटल सहित फैसिलिटी मैनेजमेंट ऑफिस बिजलीघर पंप हाउस एसटीपी प्लांट आदि सभी परिसंपत्ति या आरडब्ल्यूए को हस्तांतरित कर दें ।
3- आरोग्यम परियोजना के संधारण ने संलग्न सभी कर्मचारियों एवं एजेंसियों के नाम पते दूरभाष संख्या एवं ईमेल आईडी आरोग्यम आरडब्लूए को उपलब्ध कराएं तथा इन सभी कर्मचारियों एवं एजेंसियों को दिनांक 31 मार्च 2021 तक का अंतिम भुगतान कर के अध्यक्ष आरोग्यम आरडब्लूए एवं इस न्यायालय को सूचित करें।
 4-  आरोग्यम परियोजना से संबंधित सभी अभिलेख विद्युत एवं साधारण शुल्क निर्मित करने से संबंधित सभी सॉफ्टवेयर एंड हार्डवेयर तथा अन्य हार्डवेयर, वैन ,एंबुलेंस ,क्लब आदि की चाबियां, इलेक्ट्रिक वायरिंग, प्लंबिंग डाईग्राम, फायर फाइटिंग डाईग्राम आरडब्ल्यूए को उपलब्ध करा दें।
5- आरोग्यं ग्रुप हाउसिंग सोसाइटी के सभी वासियों एवं फ्लैट ओनर के नाम पते दूरभाष संख्या ईमेल आईडी उनको फ्लेट पर दखल कब्जा देने की स्थिति एवं प्लाट की रजिस्ट्री की तिथि उनसे लिए गए फ्लैट की मूल्य की राशि एवं आई एम एस की राशि तथा क्लब मेंबरशिप की राशि का पूर्ण विवरण उपलब्ध करा दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

%d bloggers like this: