आईआईटी रूड़की के वार्षिक तकनीकी महोत्सव कॉग्नीज़न्स 2021 का हुआ आगाज़, 500 कॉलेज लेंगे भाग 200 से ज़्यादा होंगे इवेंट्स

(दिलशाद खान)

(न्यूज़ रूड़की)  आईआईटी रुड़की का वार्षिक तकनीकी महोत्सव कोग्निज़ंस  2021 का पहला ऑनलाइन संस्करण का आगाज़ हुआ। इस महोत्सव का उद्घाटन प्रो ए.के. चतुर्वेदी (निदेशक, आईआईटी रुड़की) ने किया। तीन दिन तक चलने वाला वार्षिक तकनीकी महोत्सव  18 अप्रैल को सम्पात होगा। इस दौरान आईआईटी रुड़की के अन्य फैकल्टी मेंबर और छात्र मौजूद थे। इस साल 500 से ज्यादा कॉलेज ने भाग लिया है।

आईआईटी रूड़की  के निदेशक प्रोफ अजित चतुर्वेदी ने कहा की कोरोना के वजह से ये हमारा यह  पहला ऑनलाइन संस्करण है और  इस वर्ष भी सारे इवेंट्स पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ देंगे।

इस अव्यवस्था और भारी विपत्ति में होने के बावजूद, शैक्षणिक सत्र लगभग निर्बाध चल रहा है। भले ही अपने पारम्परिक तरीके से ना हो रहा हो ,लेकिन शिक्षकों और छात्रों के कठिन समन्वय से इसका ऑनलाइन संस्करण संभव हुआ है।

इस वर्ष का थीम  “इल्लुसिव रिऐलिटीज़  ” रखा गया है। इस थीम का मतलब है अनुरूपण और आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस के बीच  सहजीवी संबंध को  प्रेरित करना। | टेक फेस्ट में 200  से ज्यादा इवेंट्स होंगे। इस वर्ष निम्न श्रेणियों के माध्यम  से इवेंट्स का विस्तार किया है : इनोवेशन कॉन्क्लेव, ऑफ द कफ, गेमिंग , तकनीकी इवेंट्स और बिज़नेस एंड फाइनेंस। इस फेस्ट में कोडाथॉन,अलंकान , एअर-ओ-वैक्स, केस- स्टडी और फाइनेंस इवेंट्स जैसे फ़ार्म बिल्स और करेंसी क्रिप्टो-करेंसी ट्रेंड्स जैसे करेंसी पैराडाइम जैसे कई तकनीकी इवेंट्स में अपार भागीदारी होगी ।

फेस्ट में एलजीबीटीक्यू विषय पर पैनल चर्चा का भी आयोजन किया जाएगा।

उद्घाटन समारोह के बाद, उत्पाद मित्रा रोबोट की एक प्रदर्शनी के अलावा, फ्लैगशिप इवेंट डिज़ाइन क्वेस्ट और एमआईएडी , सिविल विभागीय कार्यक्रम का उद्घाटन किया, जिसके वक्ता श्री बालाजी विश्वनाथन, सीईओ आविष्कार रोबोटिक्स थे।

कॉग्नीज़न्स के बारे में –

कॉग्नीज़न्स 2021 एशिया में दूसरा सबसे बड़ा तकनीकी महोत्सव का पहला ऑनलाइन संस्करण है। इसके प्रयासों को यूनेस्को, मेक इन इंडिया, सीईई , सयान  और कई अन्य राष्ट्रीय संस्थानों द्वारा मान्यता प्राप्त है। इस वर्ष तकनीकी महोत्सव कोग्निज़ंस की  सामजिक पहल  महिला स्वास्थ्य और माहवारी स्वच्छता पर पहल ,एलजीबीटीक्यू + समुदाय और बाल कुपोषण के बारे में जागरूकता फैलाना और युवा के लिए एक उज्जवल भविष्य और उनके अंदर स्किल्स विकसित करना है

कॉग्नीज़न्स  तकनीकी प्रतियोगिताओं, विषय आधारित घटनाओं, प्रसिद्ध व्यक्तित्वों, प्रदर्शनियों, टेक-टेंट शो और बहुत कुछ के व्याख्यान का एक प्रकार है। यह उत्सव साइंटिफिक ब्रेन्स वालो के लिए पूरी तरह से मनोरंजन। कॉग्नीज़न्स  टेक्नोफीलिया और टेक्नोवशन  का उत्सव है।  कॉग्नीज़न्स राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बड़ी भागीदारी को आकर्षित करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

%d bloggers like this: