आईआईटी रुड़की ने”अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी केंद्र”और “इसरो-आईआईटीआर अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी सेल” का किया उद्धघाटन

(दिलशाद खान)

(न्यूज़ रुड़की) भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष और अंतरिक्ष विभाग (भारत सरकार) के सचिव श्री एस. सोमनाथ ने आईआईटी रुड़की का दौरा किया, अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी केंद्र (सेंटर ऑफ़ स्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी ) का उद्घाटन किया; उन्होंने “रिसर्च एरिया इन स्पेस 2023” एंड दी एटलस (फ्रॉम आईआईआरएस देहरादून): एक्सप्लोरिंग फूटप्रिंट्स ऑफ़ द पास्ट हेरिटेज डॉक्यूमेंटेशन – अ जियोस्पेशल एप्रोच पुस्तक जारी की। उन्होंने इसरो-आईआईटीआर अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी सेल के कार्यालय परिसर का भी उद्घाटन किया।
प्रोफेसर के.के. पंत, निदेशक, आईआईटी रुड़की; प्रोफेसर अपूर्बा कुमार शर्मा, डीन एकेडमिक्स अफेयर्स, आईआईटी रुड़की; प्रो. संजय उपाध्याय, प्रमुख, सीएसएसटी और समन्वयक, इसरो-आईआईटीआर अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी सेल, श्री सुधीर कुमार एन, निदेशक, सीबीपीओ, इसरो, डॉ. एम. ए. पॉल, एसोसिएट डायरेक्टर, रेस्पोंड एंड एआई, सीबीपीओ, इसरो, डॉ. दीपंकर बनर्जी, निदेशक, आर्यभट्ट प्रेक्षण विज्ञान अनुसंधान संस्थान (एरीज), डॉ. आर.पी. सिंह, निदेशक, आईआईआरएस, इसरो देहरादून, डॉ. अनिल भारद्वाज, निदेशक, पीआरएल अहमदाबाद, डॉ. प्रमोद कुमार, डीन (ए) और जीडी, जल संसाधन और शहरी अध्ययन, आईआईआरएस, डॉ. अरिजीत रॉय, प्रमुख आपदा प्रबंधन अध्ययन, आईआईआरएस और कार्यक्रम समन्वयक, सीएसएसटीईएपी, डॉ. प्रकाश चौहान, निदेशक, एनआरएससी, इसरो हैदराबाद, डॉ. राजश्री बोथाले, उप निदेशक, एनआरएससी, इसरो, श्री विनोद एम बोथाले, सेवानिवृत्त एसो. निदेशक, एनआरएससी, इसरो, डॉ एस सी शर्मा, सेवानिवृत्त उप निदेशक, वीएसएससी इसरो, डॉ भानु पंत, सेवानिवृत्त समूह निदेशक, वीएसएससी, इसरो, श्री ए सी माथुर, सेवानिवृत्त समूह निदेशक, सैक, इसरो, और अन्य गणमान्य व्यक्ति उद्घाटन समारोह के दौरान उपस्थित थे।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष और अंतरिक्ष विभाग (भारत सरकार) के सचिव श्री एस. सोमनाथ ने पोस्टर प्रस्तुति के दौरान अनुसंधान विद्वानों और संकाय सदस्यों के साथ बातचीत की और इसरो-आईआईटीआर अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी सेल के तहत चल रही 21 परियोजनाओं की गतिविधियों पर चर्चा की।

इसके अलावा प्रो. संजय उपाध्याय, प्रमुख, सीएसएसटी और समन्वयक, इसरो-आईआईटीआर अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी सेल ने सेल के तहत अनुसंधान गतिविधियों के बारे में जानकारी दी।
अपने स्वागत भाषण के दौरान, प्रोफेसर संजय उपाध्याय ने अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी में उनकी उपस्थिति और विशेषज्ञता के लिए अध्यक्ष के प्रति आभार व्यक्त किया, जो अकादमिक केंद्र, “अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी केंद्र” को लाभान्वित करेगा और इसे अधिक ऊंचाई हासिल करने में सहायता करेंगे।
अध्यक्ष इसरो ने “अंतरिक्ष क्षेत्र में उपलब्ध विभिन्न अवसरों पर काम करने के लिए अनुसंधान विद्वानों और संकाय सदस्यों की आवश्यकता” पर जोर दिया, “जो इस क्षेत्र से विभिन्न अनुप्रयोगों, व्यवसायों और विविध लाभों के लिए उपयोगी साबित होगा”। उन्होंने उनसे  “मेक इन इंडिया” पहल के अनुरूप निर्माण और स्टार्टअप की क्षमता वाले अनुप्रयोगों पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया। उन्होंने 2023 की अंतरिक्ष नीति के महत्व पर भी प्रकाश डाला, जिसका उद्देश्य आम लोगों के लिए अंतरिक्ष गतिविधि को अधिक सुलभ बनाते हुए शैक्षणिक पहुंच का विस्तार करना और अर्थव्यवस्था को विकसित करना है। उन्होंने दर्शकों को पूरे पारिस्थितिकी तंत्र के लिए काम करने और अंतरिक्ष क्षेत्र में उपलब्ध विभिन्न अवसरों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया।

प्रो. के.के. पंत, निदेशक, आईआईटी रुड़की ने कहा: “अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी केंद्र और इसरो-आईआईटीआर अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी सेल का उद्घाटन उन समुदायों के बीच एक मजबूत और उपयोगी साझेदारी की यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है जोसीखने और अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उन्नति के लिए उत्साह साझा करते हैं।यह साझेदारी अनुसंधान और विकास के लिए नए अवसर पैदा करेगी, नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा देगी और भारत के अंतरिक्ष उद्योग के विकास में योगदान देगी। इसरो और आईआईटी रुड़की के सहयोग से, केंद्र के अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी में अत्याधुनिक अनुसंधान, विकास और नवाचार के केंद्र के रूप में उभ0रने की उम्मीद है।
प्रोफेसर अपूर्बा कुमार शर्मा, डीन एकेडमिक्स अफेयर्स, आईआईटी रुड़की ने आईआईटी रुड़की में शैक्षणिक गतिविधियों के बारे में जानकारी दी और धन्यवाद प्रस्ताव दिया।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

प्रमुख खबरे

error: Content is protected !!