एनईपी के कार्यान्वयन के सफल 3 वर्षों का जश्न मनाते हुए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की अपना दीक्षांत समारोह 2023 करेगा आयोजित

(दिलशाद खान)

(न्यूज़ रुड़की), जुलाई 24, 2023: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की (आईआईटी रूड़की) स्नातक छात्रों के लिए रूड़की परिसर के कन्वोकेशन हॉल में संस्थान का दीक्षांत समारोह-2023 समारोह आयोजित करने के लिए पूरी तरह तैयार है। बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के अध्यक्ष श्री बी वी आर मोहन रेड्डी की अध्यक्षता में होने वाले समारोह में कुल 1916 लोग अपनी उपाधि प्राप्त करेंगे। बॉश ग्लोबल सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजीज (बीजीएसडब्ल्यू) के सीईओ, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री दत्तात्रि सलागामे समारोह के मुख्य अतिथि होंगे।

176 साल पुराना यह प्रमुख संस्थान देश में तकनीकी शिक्षा का नेतृत्व कर रहा है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के कार्यान्वयन में भी संस्थान सर्वप्रथम है। संस्थान ने हाल ही में एनईपी 2020 के अनुरूप अपने स्नातक पाठ्यक्रम को संशोधित किया है और इसका उद्देश्य छात्रों की वैश्विक आकांक्षाओं के साथ तालमेल बनाए रखना है। यह अपने मास्टर पाठ्यक्रम को अद्यतन करने की प्रक्रिया में भी है।

संस्थान नए स्नातक पाठ्यक्रम को शुरू कर रहा है, जिसकी शुरुआत नए यूजी छात्रों से होगी जो 01 अगस्त, 2023 को संस्थान से जुड़ रहे हैं। कौशल विकास एवं उद्यमिता पर जोर देने के साथ, नया पाठ्यक्रम छात्रों को अत्यधिक लचीले ढांचे में बहु-विषयक और समग्र शिक्षा के अवसर प्रदान करता है जैसा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के तहत परिकल्पित किया गया है। पाठ्यक्रम संशोधन दर्शन ‘स्टेप्स’ (विज्ञान, प्रौद्योगिकी, उद्यमिता, परियोजना-आधारित शिक्षा और सामाजिक जुड़ाव) पर आधारित था। तदनुसार, जहां संस्थान अपने छात्रों को कृत्रिम बुद्धिमत्ता जैसी अत्याधुनिक तकनीकों में अनिवार्य पाठ्यक्रम प्रदान कर रहा है, वहीं यह छात्रों को ‘भारतीय ज्ञान प्रणाली’ पर पाठ्यक्रम भी पढ़ा रहा है और ‘सामुदायिक आउटरीच’ पाठ्यक्रम के माध्यम से छात्रों को समाज से जोड़ रहा है। जैसा कि राष्ट्र राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के सफल कार्यान्वयन के अपने तीन वर्षों का जश्न मना रहा है, संस्थान भारतीय लोकाचार में निहित एक शिक्षा प्रणाली बनाकर उत्सव का भाग बनने का दावा करता है जो भारत को बदलने में योगदान देता है। भविष्यवादी पाठ्यक्रम, जिसे विशेषज्ञों और हितधारकों के साथ एक लंबी और कठोर परामर्श प्रक्रिया और विचार-मंथन सत्र के माध्यम से डिजाइन किया गया था, को एनईपी 2020 को लागू करते समय भारत में तकनीकी शिक्षा प्रणाली में एक मॉडल ढांचे के रूप में देखा गया है।

नए पाठ्यक्रम में, सभी कार्यक्रमों में छात्र भौतिकी, गणित और कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के अलावा सॉफ्ट स्किल्स, टिंकरिंग और मेंटरिंग, डेटा साइंस, भारतीय ज्ञान प्रणाली (आईकेएस), पर्यावरण विज्ञान और स्थिरता (ईएसएससी), सामुदायिक आउटरीच (कोर) पर पाठ्यक्रम का अध्ययन करेंगे।

जबकि, प्रोजेक्ट-आधारित शिक्षा नए पाठ्यक्रम के हॉल-मार्क में से एक रही है, संस्थान छात्रों को उद्योग के सहयोग से व्यावसायिक कौशल विकसित करने में भी सक्षम बनाता है जैसा कि एनईपी 2020 में जोर दिया गया है। संस्थान ने अन्य प्रतिष्ठित संस्थानों से क्रेडिट ट्रांसफर, यूजी, मास्टर्स एवं पीएचडी छात्रों के लिए सेमेस्टर एक्सचेंज प्रोग्राम, वैश्विक भागीदारों के साथ संयुक्त और दोहरी उपाधि कार्यक्रम के प्रावधान बनाए हैं।

एनईपी 2020 की भावना में, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की ने अंतःविषय और बहु-विषयक शिक्षा के लिए पर्याप्त अवसर पैदा किए हैं। संस्थान विभिन्न विषयों में लघु विशेषज्ञता और एकीकृत दोहरी उपाधि (आईडीडी) कार्यक्रम प्रदान करता है। इस प्रकार, एक मैकेनिकल इंजीनियरिंग छात्र अर्थशास्त्र में मामूली विशेषज्ञता अर्जित कर सकता है। इसी तरह, संस्थान के कई विभाग संयुक्त रूप से छात्रों के लिए एक ही मंच पर कई क्षेत्रों से सीखने के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए एकल कार्यक्रम की पेशकश करते हैं। संस्थान देश के बाहर के प्रतिष्ठित संस्थानों के साथ संयुक्त डिग्री और दोहरी डिग्री कार्यक्रम भी प्रदान करता है। संस्थान देश के बाहर के प्रतिष्ठित संस्थानों के साथ संयुक्त उपाधि एवं दोहरी उपाधि कार्यक्रम भी प्रदान करता है।

संस्थान जाति, पंथ, लिंग, राष्ट्रीयता आदि से परे सभी के लिए समावेशी वातावरण का पोषण करता है। इसे बढ़ावा देने के लिए, संस्थान ने शिक्षाविदों में विभिन्न नवीन योजनाएं बनाई हैं जैसे ‘सकुंतला’ (प्रतिभा उन्नति के तहत ज्ञान के उम्मीदवारों के लिए योजना) पीएचडी में फेलोशिप, मास्टर्स एवं पीएचडी में ‘गोल्डन गर्ल’, महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क में छूट और महिला और अंतरराष्ट्रीय उम्मीदवारों के लिए अतिरिक्त सीट। संस्थान ने एनईपी की भावना में एक मजबूत निकास नीति भी विकसित की है और नेशनल एकेडमिक डिपॉजिटरी (एनएडी) लागू की है।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की में राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) को लागू करने पर एक व्यापक ब्रीफिंग में, संस्थान ने एनईपी के सफल तीन वर्षों का जश्न मनाया। एनईपी 2020 के कार्यान्वयन के साथ, माननीय प्रधानमंत्री का लक्ष्य 2040 तक एक ऐसी शिक्षा प्रणाली बनाना है जो किसी से पीछे नहीं है, जिसमें सामाजिक या आर्थिक पृष्ठभूमि की परवाह किए बिना सभी शिक्षार्थियों के लिए उच्चतम गुणवत्ता वाली शिक्षा तक समान पहुंच हो। यह राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 21वीं सदी की पहली शिक्षा नीति है और इसका उद्देश्य हमारे देश की कई बढ़ती विकासात्मक अनिवार्यताओं को संबोधित करना है। यह नीति भारत की परंपराओं और मूल्य प्रणालियों पर निर्माण करते हुए एसडीजी4 सहित 21वीं सदी की शिक्षा के आकांक्षात्मक लक्ष्यों के अनुरूप एक नई प्रणाली बनाने के लिए, इसके विनियमन और शासन सहित शिक्षा संरचना के सभी पहलुओं को संशोधित और नया रूप देने का प्रस्ताव करती है।

यह भी ध्यान देने योग्य है कि संस्थान एनईपी 2020 के कार्यान्वयन की तीसरी वर्षगांठ के साथ-साथ अपने वार्षिक उपाधि प्रदान कार्यक्रम का जश्न मनाने के लिए खुद को तैयार कर रहा है। कुलशासक शैक्षणिक मामले, प्रोफेसर अपूर्व कुमार शर्मा ने घोषणा की कि स्नातक उपाधि प्राप्त करने वाले स्नातक छात्रों की संख्या 1,076 है, जबकि 686 छात्र अपनी मास्टर उपाधि प्राप्त करेंगे, और 154 छात्रों को पीएचडी उपाधि प्रदान की जाएगी।

बड़ी संख्या में स्नातक छात्र, अभिभावक एवं अन्य संकाय सदस्य स्नातक समारोह में भाग लेंगे, जिसकी अध्यक्षता बीओजी के अध्यक्ष श्री बी वी आर मोहन रेड्डी करेंगे। संस्थान के निदेशक प्रो. केके पंत स्वागत भाषण देंगे व निदेशक की रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। प्रोफेसर पंत ने इस अवसर पर सभी स्नातक छात्रों को बधाई दी। निदेशक ने अपनी रिपोर्ट में एनईपी 2020 पर संक्षेप में प्रकाश डालते हुए संस्थान की विभिन्न उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि नया यूजी पाठ्यक्रम समानता और अखंडता के साथ गुणवत्ता के उच्चतम स्तर का पालन करते हुए वर्तमान सीखने के परिणामों और उद्योग की आवश्यकताओं के बीच अंतर को पाट देगा।

प्रोफेसर केके पंत ने उन किस्सों का जिक्र करते हुए बताया कि कैसे स्नातक बैच के कुछ छात्रों ने अभूतपूर्व परिवर्तन को अपनाया और फिर भी कठिन समय के दौरान सकारात्मक बने रहे, प्रोफेसर केके पंत ने उदाहरण साझा किए कि कैसे उन्होंने अवसरों का लाभ उठाया तथा अच्छा परिणामों के लिए सबसे खराब का प्रयोग किया। उन्होंने कहा, ”आप कैसे एवं क्या सोचते हैं, इस पर कुछ नियंत्रण विकसित करना, सीखने का हिस्सा है। जीवन को आगे बढ़ाने के लिए दिशा और जुनून की भावना आवश्यक है। संस्थान को, भविष्य के बेहद प्रतिभाशाली कार्यबल में योगदान देने पर गर्व है, जो बदले में समाज को बदलने में योगदान देगा।” उन्होंने आगे कहा कि वह एनईपी 2020 को अपनाने के परिणाम को लेकर बहुत आशावादी हैं।

प्रोफेसर पंत ने कहा कि तेजी से बदलते रोजगार परिदृश्य और वैश्विक पारिस्थितिकी तंत्र में शिक्षा के दृष्टिकोण में बदलाव की आवश्यकता है। केवल सामग्री पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, उन्होंने छात्रों को गंभीर रूप से सोचने और समस्याओं को हल करने, रचनात्मकता और बहु-विषयक दृष्टिकोण को बढ़ावा देने और नई चुनौतियों और अवसरों के सामने नवाचार को प्रोत्साहित करने के महत्व पर जोर दिया।

संस्थान का यह दूरदर्शी दृष्टिकोण, जैसा कि उल्लिखित है, एनईपी 2020 के लक्ष्यों के अनुरूप है, जो कौशल विकास, समग्र शिक्षा और छात्रों को तेजी से विकसित हो रही दुनिया में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए तैयार करने पर जोर देता है।

एनईपी 2020 पर एनआईटी उत्तराखंड एवं उत्तराखंड कौशल विकास और उद्यमिता के परिप्रेक्ष्य

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान, उत्तराखंड में कौशल विकास और उद्यमिता के क्षेत्रीय निदेशक, श्री रवि चिलुकोटी ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) कार्यान्वयन के साथ कौशल विकास पहल को एकीकृत करने पर मूल्यवान अंतर्दृष्टि साझा की। उन्होंने आज के प्रतिस्पर्धी परिदृश्य में छात्रों को रोजगार के लिए आवश्यक व्यावहारिक कौशल से लैस करने के महत्व पर जोर दिया। श्री रवि चिलुकोटी ने कौशल विकास कार्यक्रमों एवं आईआईटी रूड़की व एनआईटी उत्तराखंड जैसे शैक्षणिक संस्थानों के बीच सहयोग पर प्रकाश डाला, जिसका उद्देश्य सैद्धांतिक ज्ञान और व्यावहारिक अनुप्रयोग के बीच अंतर को पाटना है। उनके संबोधन ने देश की आर्थिक वृद्धि और विकास में सार्थक योगदान देने में सक्षम कुशल व्यक्तियों की एक पीढ़ी को विकसित करने के प्रयासों पर प्रकाश डाला।

इसी तरह, एनआईटी उत्तराखंड के निदेशक प्रो. ललित कुमार अवस्थी ने इस बात पर मूल्यवान दृष्टिकोण जोड़ा कि एनईपी ने एनआईटी उत्तराखंड में शैक्षणिक परिदृश्य और नीतियों को कैसे प्रभावित किया है। उन्होंने बहु-विषयक दृष्टिकोण को अपनाने और छात्रों के बीच नवाचार और अनुसंधान की संस्कृति को बढ़ावा देने में संस्थान की पहल पर चर्चा की। प्रो.अवस्थी ने एनईपी के मूल सिद्धांतों के अनुरूप समावेशन और सभी को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए संस्थान की प्रतिबद्धता पर भी प्रकाश डाला।

उन्होंने शिक्षा, उद्योग और सरकार सहित विभिन्न क्षेत्रों से हाथ मिलाने और संसाधनों को एकत्रित करने के महत्व पर जोर दिया। मजबूत सहयोग को बढ़ावा देकर, वे सामूहिक रूप से एक समावेशी और जीवंत शैक्षिक पारिस्थितिकी तंत्र बना सकते हैं जो छात्रों की विविध आवश्यकताओं को पूरा करता है और उन्हें 21वीं सदी के वैश्विक परिदृश्य में आगे बढ़ने के लिए आवश्यक कौशल, ज्ञान और मूल्यों से लैस करता है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान, कौशल विकास और उद्यमिता उत्तराखंड के क्षेत्रीय निदेशक श्री रवि चिलुकोटी और एनआईटी, उत्तराखंड के निदेशक प्रोफेसर ललित कुमार अवस्थी ने अपने परिसर में प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करने के लिए आईआईटी रूड़की का आभार व्यक्त किया। प्रो.अवस्थी ने मीडिया को संबोधित करने और राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के सफल कार्यान्वयन और निकट भविष्य में भारत के शैक्षणिक परिदृश्य पर इसके प्रभाव पर मूल्यवान अंतर्दृष्टि साझा करने के लिए एक मंच प्रदान करने में संस्थान के सक्रिय प्रयासों को स्वीकार किया।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की के बारे में (https://www.iitr.ac.in/)
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की इंजीनियरिंग, विज्ञान, प्रबंधन, वास्तुकला एवं नियोजन, तथा मानविकी एवं सामाजिक विज्ञान में उच्च शिक्षा प्रदान करने वाला राष्ट्रीय महत्व का संस्थान है। 1847 में अपनी स्थापना के बाद से, संस्थान ने देश को तकनीकी मानव संसाधन और जानकारी प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

ट्विटर पर आईआईटी रूड़की से जुड़ें: www.twitter.com/iitroorkee
फेसबुक पर आईआईटी रूड़की से जुड़ें: https://www.facebook.com/IITRoorkee.ICC/
लिंक्डइन पर आईआईटी रूड़की से जुड़ें: https://www.linkedin.com/school/157269/admin/
आईआईटी रूड़की वेबसाइट: https://www.iitr.ac.in/

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

प्रमुख खबरे

error: Content is protected !!