आईआईटी रुड़की का इंटरनेशनल सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस फॉर डैम्स के विकास के लिए केंद्रीय जल आयोग के साथ समझौता ज्ञापन संपन्न किया

(दिलशाद खान)

(न्यूज़ रुड़कीं) रुड़की 15 फरवरी, 2023: 14 फरवरी, 2023 को आईआईटी रुड़की में इंटरनेशनल सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस फॉर डैम्स (आईसीईडी) की स्थापना के लिए केंद्रीय जल आयोग और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की (आईआईटी रुड़की) के बीच श्रम शक्ति भवन, जल शक्ति मंत्रालय, नई दिल्ली में एक समझौता ज्ञापन (एमओए) पर हस्ताक्षर किए गए। एमओए पर हस्ताक्षर करने वाले इस कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री पंकज कुमार, सचिव, जल संसाधन विभाग, आरडी एंड जीआर (डीओडब्ल्यूआर, आरडी एंड जीआर) मंत्रालय, ने जल शक्ति मंत्रालय, प्रो यू पी सिंह, उप निदेशक, आईआईटी रुड़की, श्रीमती देबाश्री मुखर्जी, विशेष सचिव, डीओडब्ल्यूआर, आरडी एंड जीआर, जल शक्ति मंत्रालय, श्री आनंद मोहन, संयुक्त सचिव, डीओडब्ल्यूआर, आरडी एंड जीआर, जल शक्ति मंत्रालय, श्री कुशविंदर वोहरा, अध्यक्ष केंद्रीय जल आयोग, श्री संजय कुमार सिब्बल, सदस्य डी एंड आर की उपस्थिति में की।

एमओए पर श्री विजय सरन, चीफ इंजीनियर, डीएसओ और प्रोजेक्ट डायरेक्टर, डीआरआईपी फेज II और III और प्रोफेसर अक्षय द्विवेदी, डीन ऑफ स्पॉन्सर्ड रिसर्च एंड इंडस्ट्रियल कंसल्टेंसी, ने क्रमश: सीडब्ल्यूसी और आईआईटी रुड़की की ओर से हस्ताक्षर किए। यह इंटरनेशनल सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस फॉर डैम्स (आईसीईडी) बांधों के विभिन्न सुरक्षा और पुनर्वास पहलुओं पर केंद्रित रहेगा, जैसे हाइड्रोलॉजिकल, हाइड्रोलिक, स्ट्रक्चरल, भू-तकनीकी, भूकंपीय सुरक्षा मूल्यांकन, और जलाशय अवसादन और गाद नियंत्रण, आदि। इस केंद्र को बांध सुरक्षा के क्षेत्र में पर्याप्त पृष्ठभूमि और विशेषज्ञता धारी जनशक्ति विकसित करने हेतु बनाया जा रहा है। ।

यह केंद्र लंबे समय में बांध के पूर्ण जीवन चक्र संचालन के लिए विकसित किया जाएगा। इस एमओए के तहत, जल शक्ति मंत्रालय ने डीआरआईपी चरण II और III के तहत आईआईटी रुड़की को बांधों के लिए उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने के लिए 108.99 करोड़ रुपये का अनुदान प्रदान किया है।

इस एमओए हस्ताक्षर कार्यक्रम के दौरान, आईआईटी रुड़की में बांध सुरक्षा और पुनर्वास कार्यक्रम के समन्वयक प्रोफेसर एन के गोयल, थीम समन्वयक प्रो एम एल शर्मा, थीम समन्वयक प्रो जेड अहमद और जल विज्ञान विभाग के प्रमुख, प्रोफेसर बृजेश यादव भी उपस्थित थे। आईआईटी रुड़की के निदेशक प्रो. के.के. पंत इस कार्यक्रम में ऑनलाइन शामिल हुए।

 

 

 

भारत में 5334 बड़े बांध परिचालन में हैं और लगभग 411 बड़े बांध निर्माणाधीन हैं। इन बांधों की सुरक्षा अत्यंत महत्वपूर्ण है। मौजूदा बांधों में से कई बहुत पुराने हैं और उनके जीर्णोद्धार की जरूरत है। इन्हीं चिंताओं को ध्यान में रखते हुए आईआईटी रुड़की ने अगस्त 2021 से केंद्रीय जल आयोग, जल शक्ति मंत्रालय के सहयोग से सेवाकालीन इंजीनियरों के लिए बांध सुरक्षा और पुनर्वास पर एक नया एम टेक कार्यक्रम स्थापित किया है।

प्रो. के.के. पंत ने जल सुरक्षा और बांधों की सुरक्षा के प्रति आईआईटी रुड़की की प्रतिबद्धता की फिर से पुष्टि की। प्रो. यू.पी. सिंह, उप निदेशक ने देश और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की अपेक्षाओं को पूरा करने हेतु बांधों के लिए अंतर्राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र विकसित करने के लिए आईआईटी रुड़की की ओर से सर्वोत्तम प्रयासों का आश्वासन दिया।

आईआईटी रुड़की में बांध सुरक्षा और पुनर्वास कार्यक्रम के समन्वयक प्रो. एन.के. गोयल ने आईआईटी रुड़की में आईसीईडी की स्थापना की जिम्मेदारी सौंपने के लिए एमओजेएस को धन्यवाद दिया और बांध सुरक्षा और पुनर्वास के प्रति आईआईटी रुड़की में संकाय सहयोगियों और छात्रों की प्रतिबद्धता का आश्वासन दिया। उन्होंने इस कार्यक्रम के लिए आईआईटी रुड़की को निरंतर मार्गदर्शन देने के लिए श्रीमती देबाश्री मुखर्जी को धन्यवाद दिया।

श्री पंकज कुमार, सचिव, DoWR, RD & GR, जल शक्ति मंत्रालय ने कहा कि’’ भारत सरकार ने देश में बांध सुरक्षा प्रबंधन के पारिस्थितिकी तंत्र में सुधार के लिए कई नीतिगत पहल की हैं। आईआईटी रुड़की में बांधों के लिए अंतर्राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना इस दिशा में एक महत्वपूर्ण पहल है। उन्होंने आगे कहा कि लंबे समय में, शैक्षणिक और केंद्रीय संस्थानों की सक्रिय भागीदारी के साथ बांध सुरक्षा प्रबंधन में विशेषज्ञता देश के भीतर उपलब्ध होगी जो भारत सरकार के मिशन “आत्मनिर्भर भारत” को सही गति प्रदान करेगी और भविष्य में कई अविकसित और विकासशील देशों को इस क्षेत्र में ज्ञान और विशेषज्ञता का प्रसार करने का अवसर प्रदान करेगी।‘’

श्रीमती देबाश्री मुखर्जी, विशेष सचिव, डीओडब्ल्यूआर, आरडी एंड जीआर ने कहा कि ‘’आईआईटी रुड़की में आईसीईडी अत्याधुनिक तकनीकी जानकारी प्रदान करेगा जो बांध प्रबंधन और सुरक्षा के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय प्रथाओं और मानकों के अनुरूप है, ताकि बांध मालिकों को आने वाली समस्याओं का समाधान किया जा सके। ‘’

श्री आनंद मोहन, संयुक्त सचिव (आरडी एंड पीपी) ने उक्त अवसर पर व्यक्त किया ”कि भारत सरकार बांध सुरक्षा के लिए दो उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने के अलावा बांध सुरक्षा में विभिन्न केंद्रीय एजेंसियों और अन्य प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों की संस्थागत क्षमता निर्माण का विकास भी कर रही है। आने वाले वर्षों में देश जटिल बांध सुरक्षा मुद्दों और चुनौतियों को दूर करने में आत्मनिर्भर हो जाएगा।”

सीडब्ल्यूसी के अध्यक्ष श्री कुशविंदर वोहरा ने कहा, ‘आईआईटी रुड़की, इस केंद्र के माध्यम से, अन्य बांध सुरक्षा क्षेत्रों में नई तकनीकी प्रगति को अपनाने का भी प्रयास करेगा और बांध मालिकों के सामने आने वाली चुनौतीपूर्ण समस्याओं का अत्याधुनिक समाधान प्रदान करने में मदद करेगा’।

श्री विजय सरन, मुख्य अभियंता, डीएसओ और परियोजना निदेशक, सीपीएमयू, डीआरआईपी चरण II और चरण III, केंद्रीय जल आयोग ने कहा, “हमारे बांध मालिकों की क्षमता निर्माण की दीर्घकालिक स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए, भारत सरकार ने कई पहल की हैं। सबसे महत्वपूर्ण पहलों में हमारे बांध मालिकों को तकनीकी सहायता प्रदान करने और देश में बांध सुरक्षा ज्ञान के क्षितिज को व्यापक बनाने के लिए हमारे शैक्षणिक संस्थानों की क्षमता निर्माण है; इन प्रयासों के तहत उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना एक प्रयास है। ।”

प्रो. के.के. पंत, निदेशक, आईआईटी रुड़की ने कहा, “अंतर्राष्ट्रीय बांध उत्कृष्टता केंद्र (आईसीईडी) का गठन बांध सुरक्षा में ‘मेक इन इंडिया’ को सशक्त करेगा, साथ ही उन्नत अनुसंधान और प्रौद्योगिकियों और अनुप्रयोग उत्पादों को विकसित करेगा। हम जल शक्ति मंत्रालय के इस मिशन में योगदान करने के लिए उत्सुक हैं। ।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

प्रमुख खबरे

error: Content is protected !!