आईआईटी रुड़की ने वर्ष 2023 से नए यूजी पाठ्यक्रम की शुरुआत की

(दिलशाद खान)

(न्यूज़ आईआईटी रूड़की)• पाठ्यक्रम में संशोधन का उद्देश्य छात्रों की वैश्विक आकांक्षाओं के साथ तालमेल बिठाना है।

• संशोधन दर्शन ‘STEPS'(स्टेप्स) (विज्ञान, प्रौद्योगिकी, उद्यमिता, परियोजना-आधारित शिक्षा और सामाजिक प्रतिबद्धता) पर आधारित है।

• देश में पाठ्यक्रम को अनूठा बनाने के लिए डेटा साइंस, एआई/एमएल एवं कम्युनिटी आउटरीच पर अनिवार्य पाठ्यक्रम शुरू किया गया।

• टिंकरिंग और मेंटरिंग कोर्स के माध्यम से नवीन विचारों में थोड़े बदलाव के अवसर भी प्राप्त किए जा सकते हैं

• अधिक व्यावहारिकता प्रदान करने के साथ साथ टैलंट एनहानस्मेंट बास्केट (टीईबी) और डिजाइन-थिंकिंग-आधारित परियोजनाओं के माध्यम से परियोजना-आधारित शिक्षा

10,06,2023: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की (आईआईटी रुड़की) देश का पहला तकनीकी संस्थान है, जिसने 175 वर्षों के इतिहास के साथ, छात्रों को उनकी वैश्विक आकांक्षाओं के साथ भविष्य के लिए तैयार करने के उद्देश्य से हाल ही में अपने पूर्व स्नातक पाठ्यक्रम को संशोधित किया है। इस संशोधन को, जो एक दशक के बाद आया है, को शैक्षिक एवं औद्योगिक विकास तथा प्रौद्योगिकी, उद्यमिता, स्थिरता, अंतर अनुशासनात्मक ज्ञान आदि के संदर्भ में आवश्यकताओं के साथ तालमेल रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है। संस्थान सीनेट, जो शिक्षाविदों में सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था है, ने 22 फरवरी, 2023 को नए पाठ्यक्रम पर अपनी मुहर लगा दी है। नया पाठ्यक्रम सभी बी.टेक, बी.आर्क, बीएस-एमएस और इंटीग्रेटेड एम.टेक कार्यक्रम में वर्ष 2023 में प्रवेश लेने वाले यूजी छात्रों के लिए पेश किया जाएगा।

भविष्य में पाठ्यक्रम को एक लंबी तथा कठोर परामर्श प्रक्रिया एवं विशेषज्ञों तथा हितधारकों के साथ विचार-मंथन सत्रों के माध्यम से तैयार किया गया है। कुलशासक शैक्षणिक मामले की अध्यक्षता वाली कमेटी ने इस योजना का संचालन किया। उद्योगों, शैक्षणिक संस्थानों, अनुसंधान संगठनों, पूर्व छात्रों, सामाजिक समुदायों, नीति निर्माताओं का प्रतिनिधित्व करने वाले वैश्विक ख्याति के भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञ नए पाठ्यक्रम को डिजाइन करने की प्रक्रिया के दौरान शामिल थे।

संस्थान उन नवीन अवधारणाओं को प्रस्तुत करता है जो देश में अपने पाठ्यक्रम को अद्वितीय बनाते हैं, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एवं मशीन लर्निंग (एआई/एमएल), डेटा साइंस, भारतीय ज्ञान प्रणाली (आईकेएस), टिंकरिंग एवं मेंटरिंग, टैलंट एनहानस्मेंट बास्केट (टीईबी), पर्यावरण विज्ञान एवं स्थिरता (ईएसएससी), कम्युनिटी आउटरीच (कोर), सॉफ्ट स्किल्स आदि उद्यमिता पर अनिवार्य पाठ्यक्रम शुरू करते हैं। इसके अलावा, छात्रों को थीम आधारित माइनर स्पेशलाइजेशन, डिजाइन थिंकिंग आधारित प्रोजेक्ट और बहुत कुछ करने का अवसर मिलेगा।

एनईपी 2020 के दिशा-निर्देशों को देश की आवश्यकता के साथ संरेखित करने और वैश्विक स्तर पर शिक्षा और औद्योगिक मांगों के बीच अंतराल को कम करने के उद्देश्य से संदर्भ के रूप में पाठ्यक्रम को विशेष रूप से तैयार किया गया है। संरचना में लचीलेपन को बढ़ाते हुए, नया पाठ्यक्रम ‘STEPS’ (विज्ञान, प्रौद्योगिकी, उद्यमिता, परियोजना-आधारित शिक्षा और सामाजिक प्रतिबद्धता) के दर्शन के साथ तैयार किया गया है। संस्थान ने, लंबे विचार-विमर्श के बाद, छात्रों को उनकी रुचि के अनुसार समग्र विकास पर जोर देने का फैसला किया है, न कि उन्हें कुछ पूर्व-प्रोग्राम किए गए पाठ्यक्रमों पर अधिक सीखने के लिए। इसने अब मुख्य पाठ्यक्रमों के लिए आवश्यक क्रेडिट को कम कर दिया है, जबकि कार्यक्रम वैकल्पिक पाठ्यक्रम, मानविकी एवं सामाजिक विज्ञान, सामुदायिक आउटरीच, खुले वैकल्पिक पाठ्यक्रम, उद्यमिता आदि के घटकों में वृद्धि की है। पाठ्यक्रम छात्रों को दूसरे विभाग में छोटे स्तर पर विशेषज्ञता हासिल करने, अपने मूल विभाग में सम्मान के साथ स्नातक पूरा करने, एक अतिरिक्त वर्ष में दो डिग्री (स्नातक और परास्नातक) अर्जित करने या चार साल के बीएस के साथ उत्तीर्ण होने, पांच वर्षीय बीएस-एमएस कार्यक्रमों में डिग्री के प्रावधान सहित कई सहायता प्रदान करता है।

नए पाठ्यक्रम के अनुसार, सभी कार्यक्रमों में छात्र पहले सेमेस्टर में सॉफ्ट स्किल्स, गणित, भौतिकी, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, टिंकरिंग एवं मेंटरिंग तथा इंजीनियरिंग साइंस के पाठ्यक्रमों का अध्ययन करेंगे। सॉफ्ट स्किल्स पर पाठ्यक्रम संचार, प्रस्तुति, समूह चर्चा कौशल सहित छात्रों के समग्र व्यक्तित्व को निखारेगा। प्रोजेक्ट-आधारित सीखने में रुचि विकसित करने तथा संबद्ध व्यावसायिक/नैतिक/कैरियर के विकास पर जागरूकता पैदा करने के लिए, टिंकरिंग एवं मेंटरिंग की एक नई अवधारणा प्रस्तुत की गई है। द टिंकरिंग एंड मेंटरिंग भारत में तकनीकी शिक्षा प्रणाली में पेश किया जाने वाला एक अनूठा पाठ्यक्रम है।

पाठ्यक्रम की एक और नई विशेषता यह है कि सभी यूजी छात्रों को एक अनिवार्य पाठ्यक्रम के माध्यम से पारंपरिक भारतीय ज्ञान प्रणाली के महत्व से अवगत कराया जाएगा। भारतीय ज्ञान प्रणाली पाठ्यक्रम हमारे छात्रों को भारतीय ज्ञान प्रणालियों के सदियों पुराने योगदानों के मूल्यों और आधुनिक तकनीकों और प्रौद्योगिकी संचालित समाज में उनकी प्रासंगिकता पर गहन ज्ञान प्रदान करेगा। पाठ्यक्रम अंतर-अनुशासनात्मक अनुसंधान पृष्ठभूमि वाले प्रोफेसरों के एक समूह द्वारा पढ़ाया जाएगा। नए पाठ्यक्रम में एक और अनूठा जोड़ इनोवेटिव टैलंट एनहानस्मेंट बास्केट (टीईबी) की शुरूआत है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की के छात्र देश में पहले होंगे जिन्हें अपनी रुचि के क्षेत्रों में विशेष कौशल विकसित करने या तराशने का अवसर मिलेगा। यह छात्रों को कार्यक्रम से जल्दी बाहर निकलने की स्थिति में अपना समय बर्बाद किए बिना अपने कौशल का उपयोग करने में सक्षम करेगा। छात्रों के लिए परियोजना, उद्यमिता या इंटर्नशिप के बीच चयन करने के लिए नए पाठ्यक्रम में सरल व्यवस्था उपस्थित है। विभिन्न विषयों से संबंधित पर्यावरणीय पहलुओं पर जागरूकता बढ़ाने और छात्रों को उनके प्रासंगिक क्षेत्रों में पर्यावरण संबंधी मुद्दों के समाधान खोजने के लिए तैयार करने के उद्देश्य से, विभिन्न पर्यावरण और सतत विज्ञान पाठ्यक्रम पढ़ाए जाएंगे। संयुक्त राष्ट्र के 17 सतत विकास लक्ष्यों के अनुरूप टिकाऊ खपत, टिकाऊ औद्योगीकरण, एवं नवाचार को बढ़ावा देने के लिए बहु-हितधारक साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न विभागों को एक साथ रखा गया है।

यह गर्व की बात है कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की डिग्री की आवश्यकता के लिए कम्युनिटी आउटरीच (कोर) पर पाठ्यक्रम अनिवार्य करने वाला पहला आईआईटी संस्थान है। इस पाठ्यक्रम के भाग के रूप में, छात्रों को व्यक्तिगत रूप से या आसपास के क्षेत्रों में सामाजिक पहलुओं पर काम करने वाले समूह में एक परियोजना में नामांकित किया जाएगा। इससे संस्थान और समाज के बीच सामाजिक जुड़ाव बढ़ेगा और एनईपी-2020 से जुड़े छात्रों में सामाजिक जिम्मेदारी की भावना भी पैदा होगी।

“राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) की सिफारिशों और वर्तमान सामाजिक और प्लेसमेंट प्रवृत्तियों को ध्यान में रखते हुए, स्नातक पाठ्यक्रम संशोधन समिति (यूसीआरसी) ने पसंद-आधारित क्रेडिट प्रणाली को संशोधित किया है और स्नातक कार्यक्रमों के लिए एक नया ढांचा विकसित किया है। यह ढांचा एनईपी की सिफारिशों को दर्शाता है जैसे कि पुनर्गठित डिग्री कार्यक्रम, अंतःविषय विकल्प, एकल प्रमुख, दोहरे प्रमुख, नाबालिगों के साथ सरल डिग्री विकल्प, उद्यमशीलता को बढ़ाना, संस्कृति और शैक्षणिक विषयों के अलावा रोजगार कौशल के साथ निर्मित पाठ्यक्रम। पाठ्यक्रम को वर्तमान समय की जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और आगामी बैचों के छात्रों को वास्तव में इससे लाभ होगा।” – ऐसा कंप्यूटर विज्ञान के चौथे वर्ष के छात्र व शैक्षणिक मामलों पर यूजी छात्रों के महासचिव अब्रामोनी सात्विक कहते हैं।

शैक्षणिक मामले डीन प्रोफ़ेसर अपूर्वा कुमार शर्मा, जिन्होंने संशोधित यूजी पाठ्यक्रम का प्रारूप तैयार करने वाली समिति का संचालन भी किया था, कहते हैं – “आईआईटी रुड़की द्वारा यूजी पाठ्यक्रम की अधिकता छात्रों को न सिर्फ वैश्विक रोज़गार के लिए तैयार करने का वादा करती है, जबकि इसके साथ तालमेल रखते हुए उद्योगों की भविष्यवादी मांगों की आवश्यकता को भी पूरा करने में सहायक है। समिति ने सभी हितधारकों के इनपुट के साथ पाठ्यक्रम तैयार किया है। पाठ्यक्रम बुनियादी सिद्धांतों को मजबूत, अनुभवात्मक सीखने एवं उद्योग के साथ-साथ समाज की जीवित समस्याओं को हल करने के लिए छात्रों को अपनी कच्ची प्रतिभा का उपयोग करने के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान करने पर जोर देता है। यह सीखने को और अधिक रोमांचक तथा फायदेमंद बना देगा।”

प्रोफेसर के.के. पंत, निदेशक,भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की, संशोधन के परिणाम के बारे में बहुत आशावादी हैं और व्यक्त करते हैं कि यूजी छात्रों के पास अब इस संस्थान को चुनने के बेहतर कारण होंगे। प्रोफेसर पंत कहते हैं – “भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की नए यूजी पाठ्यक्रम को शुरू करने से बहुत खुश है जो एनईपी 2020 के अनुरूप है। अभिनव पाठ्यक्रम बहु-अनुशासनात्मक एवं परियोजना-आधारित शिक्षा को बढ़ावा देता है। कई पहलुओं पर, उदाहरण के लिए – टैलेंट एनहांसमेंट बास्केट की शुरुआत और कोर जैसे पाठ्यक्रम, यह पाठ्यक्रम भारत में अद्वितीय है और मुझे यकीन है, यह ढांचा अन्य संस्थानों को भी प्रेरित करने में सक्षम होगा। पाठ्यक्रम ने छात्रों के लिए सामाजिक समस्याओं को हल करने में शामिल होने के लिए अद्भुत अवसर पैदा किए हैं, इस प्रकार ‘स्थानीय प्रतिभाओं के साथ स्थानीय समस्याओं को हल करने’ के दर्शन की सही सिद्ध किया है। पाठ्यक्रम इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि सभी छात्र एआई/एमएल और डेटा साइंस की मूल बातें सीखेंगे; इसके अलावा, दुनिया के चुनिंदा प्रमुख विश्वविद्यालयों से चयनित पाठ्यक्रमों को श्रेय देकर छात्रों को संस्थान में वैश्विक मंच के लिए खुद को तैयार करने के लिए आसान वातावरण प्रदान किया गया है।

***********

आईआईटी रुड़की के बारे में (https://www.iitr.ac.in/)

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की इंजीनियरिंग, विज्ञान, प्रबंधन, वास्तुकला एवं नियोजन, तथा मानविकी एवं सामाजिक विज्ञान में उच्च शिक्षा प्रदान करने वाला राष्ट्रीय महत्व का संस्थान है। 1847 में अपनी स्थापना के बाद से, संस्थान ने देश को तकनीकी मानव संसाधन और जानकारी प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

ट्विटर पर आईआईटी रुड़की से जुड़ें: www.twitter.com/iitroorkee
फेसबुक पर आईआईटी रुड़की से जुड़ें: https://www.facebook.com/IITRoorke.ICC/
लिंक्डइन पर आईआईटी रुड़की से जुड़ें: https://www.linkedin.com/school/157269/admin/
आईआईटी रुड़की वेबसाइट: https://www.iitr.ac.in/

आईआईटी रुड़की पर मीडिया प्रश्नों के लिए, कृपया संपर्क करें:
सोनिका श्रीवास्तव || [email protected] || 8879335408 || WhatsApp@8879335408

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

प्रमुख खबरे

error: Content is protected !!