भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की स्वच्छ भारत व मेक इन इंडिया को लेकर दे रहा अपना महत्वपूर्ण योगदान

(दिलशाद खान)

(न्यूज रुड़की) जून 20, 2023: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, रुड़की (आईआईटी रुड़की), नए तकनीकी विकास के माध्यम से पर्यावरण की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, रुड़की के शोधकर्ताओं की एक टीम ने डिस्पोजेबल पेपर के लिए एक कोटिंग विकसित की है जो पानी में घुलनशील है और खाद्य ताजगी बनाए रखने की आवश्यकताओं के साथ विभिन्न अनुप्रयोगों में उपयोग की जाएगी और आमतौर पर खाद्य-ग्रेड पैकेजिंग पेपर और पेपरबोर्ड में उपयोग की जाने वाली प्लास्टिक कोटिंग्स को प्रतिस्थापित करेगी। इनोवेटिव कोटिंग सूत्रीकरण का उद्देश्य डिस्पोजेबल पेपर और पेपरबोर्ड उत्पादों में प्लास्टिक के उपयोग को खत्म करना है, जो एक स्वच्छ और अधिक चिरस्थाई समाज में योगदान देता है। डिस्पोजेबल उत्पादों के पुनर्चक्रण को सक्षम करके, इस तकनीक का पर्यावरण पर महत्वपूर्ण सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, अपशिष्ट सामग्री संग्रह में सुधार होता है और लैंडफिल साइटों पर बोझ कम होता है।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की ने वाणिज्यिक अनुप्रयोग के लिए एम/एस एम एस पेपर्स, नई दिल्ली को प्रौद्योगिकी हस्तांतरित की। कंपनी के एमडी श्री गुरमीत सिंह ने कहा, “यह तकनीकी नवाचार प्रक्रिया का एक आंतरिक हिस्सा है, और हम प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की के आभारी हैं। ‘सस्टेनेबल पेपर और पेपरबोर्ड पैकेजिंग’ की मांग ने उत्पादकों पर पॉलिथीन, पैराफिन-आधारित मोम, सिलिकोन और फ्लोरो-रसायनों को लगाने वाले अवरोधक कोटिंग्स को खत्म करने और अधिक पर्यावरण के अनुकूल विकल्पों पर स्विच करने के लिए पर्याप्त दबाव डाला है। “श्री सिंह ने कोटिंग सामग्री की स्थानीय उपलब्धता, ग्राहकों की चुनौतियों का समाधान करने के लिए इन-हाउस तकनीकी क्षमताओं और एंड-यूज़र की आवश्यकताओं को पूरा करने की क्षमता पर प्रकाश डालते हुए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की के साथ सहयोग में विश्वास व्यक्त किया।”

समझौते पर हस्ताक्षर समारोह के दौरान भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की के निदेशक प्रोफेसर के के पंत ने कहा, “डिस्पोजेबल पेपर के लिए पर्यावरण के अनुकूल कोटिंग के लिए एम/एस एम एस पेपर्स को इस सफल तकनीक को स्थानांतरित करने में हमें खुशी हो रही है। यह सहयोग पर्यावरण की रक्षा और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) क्षेत्र का समर्थन करने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। डिस्पोजेबल पेपर उत्पादों में प्लास्टिक के उपयोग को समाप्त करके, हम एक स्वच्छ और अधिक चिरस्थाई समाज में योगदान दे रहे हैं। यह तकनीक पर्यावरण संबंधी चिंताओं को दूर करती है और डिस्पोजेबल पेपर कचरे को रिसाइकिल योग्य सामग्रियों में बदल देती है, नगरपालिका ठोस कचरे को कम करती है और एक परिपत्र अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देती है। यह स्थानांतरण एक स्वच्छ और हरित भारत के हमारे दृष्टिकोण के अनुरूप समाज को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करेगा।”

प्रो धरम दत्त, प्रो मिली पंत, प्रो अक्षय द्विवेदी, डॉ अनुराग कुलश्रेष्ठ और श्री ब्रह्म प्रकाश सहित शोधकर्ताओं ने प्रौद्योगिकी की विशेषताओं के बारे में बताया। नगरपालिका ठोस कचरे को कम करने और डिस्पोजेबल पेपर और पेपरबोर्ड सामग्री को रिसाइकिल करने योग्य में बदलने में, यह सफलता प्रौद्योगिकी एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगी, जो वर्तमान में एक बड़ी चुनौती है। प्रौद्योगिकी पर्यावरणीय चिंताओं को संबोधित करती है और डिस्पोजेबल पेपर कचरे से जुड़े रीसाइक्लिंग मुद्दों को हल करती है, इसे मूल्य वर्धित उत्पादों में परिवर्तित करती है। पर्यावरणीय खतरों को ध्यान में रखते हुए, भारत सहित कई देशों ने “सिंगल-यूज़ प्लास्टिक” पर प्रतिबंध लगाने के लिए कदम उठाए हैं। जबकि कानूनों को औपचारिक रूप दिया गया है और लागू किया गया है, दृश्यमान परिणाम प्राप्त करने के लिए इस प्रतिबंध को क्रियान्वित करने में अधिक गति की आवश्यकता है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की द्वारा पानी में घुलनशील कोटिंग का विकास स्वच्छ भारत और मेक इन इंडिया पहल में महत्वपूर्ण योगदान देता है, जो कि एक गेम-चेंजर बन चुका है।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की में इनोवेशन एंड इन्क्यूबेशन के सह – कुलशासक प्रोफेसर रजत अग्रवाल ने बताया कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की परिसर में सबसे जीवंत नवाचारों और उद्यमिता पारिस्थितिकी प्रणालियों में से एक है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की ने शोधकर्ताओं को प्रौद्योगिकियों के बेहतर व्यावसायीकरण के लिए अपने प्रौद्योगिकी तत्परता स्तर में सुधार करने के लिए मदद की पेशकश की है, जो अपने वैज्ञानिक स्पिन-ऑफ शुरू करने के लिए संकाय सदस्यों को सहायता प्रदान करता है।

इस संदर्भ में, भारतीय प्रौद्योगिकी रुड़की द्वारा पानी में घुलनशील कोटिंग विकसित करना गेम-चेंजर के रूप में उभर कर सामने आया है। यह स्थायी प्रथाओं एवं घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए स्वच्छ भारत और मेक इन इंडिया पहल में महत्वपूर्ण योगदान देता है। डिस्पोजेबल पेपर उत्पादों में प्लास्टिक कोटिंग्स की आवश्यकता को समाप्त करके, यह तकनीक एक स्वच्छ और हरित भारत बनाने के लक्ष्यों के साथ संरेखित होती है। यह पर्यावरणीय स्थिरता को आगे बढ़ाने और अपशिष्ट प्रबंधन प्रथाओं को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने के लिए एक महान कदम को दर्शाता है।

कुल मिलाकर, डिस्पोजेबल पेपर के लिए पानी में घुलनशील कोटिंग के प्रौद्योगिकी हस्तांतरण में स्थिरता को बढ़ावा देने, प्लास्टिक कचरे को कम करने, अपशिष्ट प्रबंधन में सुधार करने और एमएसएमई क्षेत्र के विकास का समर्थन करके समाज पर महत्वपूर्ण सकारात्मक प्रभाव लाने की क्षमता है।

***********

आईआईटी रुड़की के बारे में (https://www.iitr.ac.in/)
आईआईटी रुड़की इंजीनियरिंग, विज्ञान, प्रबंधन, वास्तुकला एवं नियोजन, तथा मानविकी एवं सामाजिक विज्ञान में उच्च शिक्षा प्रदान करने वाला राष्ट्रीय महत्व का संस्थान है। 1847 में अपनी स्थापना के बाद से, संस्थान ने देश को तकनीकी मानव संसाधन और जानकारी प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

ट्विटर पर आईआईटी रुड़की से जुड़ें: www.twitter.com/iitroorkee
फेसबुक पर आईआईटी रुड़की से जुड़ें: https://www.facebook.com/IITRoorke.ICC/
लिंक्डइन पर आईआईटी रुड़की से जुड़ें: https://www.linkedin.com/school/157269/admin/
आईआईटी रुड़की वेबसाइट: https://www.iitr.ac.in/

आईआईटी रुड़की पर मीडिया प्रश्नों के लिए, कृपया संपर्क करें:
सोनिका श्रीवास्तव || [email protected] || 8879335408 || WhatsApp@8879335408

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

प्रमुख खबरे

error: Content is protected !!