बीएसएम (पी जी )कॉलेज में छात्र छात्राओं को अपने मत का प्रयोग करने के लिये किया गया जागरूक

(दिलशाद खान)

(न्यूज़ रूड़की) । बीएसएम (पी जी )कॉलेज में स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत मतदाता जागरुकता हेतु कार्यक्रम आयोजित किया गया । जिसका विषय था – ” मत है अधिकार, न जाए बेकार- युवा मतदाता की भूमिका ” । आज का कार्यक्रम कामर्स विभाग के प्रथम वर्ष के छात्र छात्राओं के बीच आयोजित हुआ आज के कार्यक्रम के मुख्य वक्ता डाॅ भरत अरोङा रहे ।

सर्वप्रथम स्वीप कार्यक्रम की नोडल अधिकारी डाॅ सुनीता कुमारी ने छात्र छात्राओं को मत के महत्व के विषय में समझाया और कहा कि सजग और सचेत रहकर अपने मत के महत्व को समझते हुए आगामी चुनावों में अपनी सहभागिता तय करें । मुख्य वक्ता डाॅ भरत अरोङा ने बताया कि मतदान हम क्यों करें ,क्यों जरूरी है अपने मताधिकार का प्रयोग करना ।उन्होंने समझाया कि मतदान के दिन जो आपकी छुटटी होती है ,वो मनोरंजन करने के लिये नहीं ,बल्कि अपने कर्त्तव्य का निर्वहन करने के लिए होती है इसलिए विद्यार्थी अपने मताधिकार के पुनीत कर्त्तव्य का पालन करें । डाॅ जयमाला ने छात्र छात्राओं को वोटर आई डी बनवाने ,अपने मत का प्रयोग करके मतदान प्रतिशत को बढाने में अपनी भूमिका निभाने की अपील की।
महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो गौतमवीर ने छात्र छात्राओं को यह संदेश दिया कि मतदान मौलिक अधिकार होने के साथ साथ हमारे लोकतंत्र की मजबूती के लिए महत्वपूर्ण है । जब लोग वोट नहीं देते तो गलत निर्णय भी हो सकते हैं इसीलिए सभी वोट करें और सही प्रतिनिधि चुनें । निदेशक श्री रजनीश शर्मा ने कहा कि लोकतांत्रिक प्रणाली में मतदान का बहुत बड़ा महत्व है इसके माध्यम से जनता शासन कार्य में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करती है
आज मतदान न करने वालों में ज्यादा संख्या विद्यार्थियों की होती है अतः छात्र छात्राएं भी अपनी जिम्मेदारी समझें ।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

प्रमुख खबरे

error: Content is protected !!