रुड़कीं विधायक प्रदीप बत्रा एवं मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा.संजय कंसल ने महत्वपूर्ण उपकरणों का किया उद्घाटन

(KNEWS18 दिलशाद खान)

(न्यूज़ रुड़कीं) आज दिनांक 11 मार्च 2024 को सिविल हॉस्पिटल रुड़की में शिपिंग कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया के कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व के पहल के तहत तीन नए महत्वपूर्ण उपकरणों का रुड़कीं विधायक प्रदीप बत्रा एवं मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा संजय कंसल द्वारा उद्घाटन किया गया।

*1.आर्थ्रोस्कॉपी सिस्टम:– जिसकी मदद से शरीर के जोड़ो से सम्बंधित रोगों का पता लगाकर उनका इलाज किया जाएगा।*

*2. एनिस्थिशिया वर्कस्टेशन:– सरल भाषा में कहे तो एनिस्थिसिया एक ऐसी दवा है जिसे रोगी को बड़ी सर्जरी से पहले उन्हें बेहोश करने हेतु दिया जाता है जिससे उससे दर्द का सामना न करना पड़े एनिस्थिसिया वर्कस्टेशन आज के आधुनिक आईसीयू चुनौतियों के सामना करने हेतु बनाया गया है।*

3. मल्टीपैरा मॉनिटर:– सरल भाषा में कहे तो यह मरीजों के महत्वपूर्ण संकेतो को निगरानी के लिए महत्वपूर्ण उपकरण है।
इस अवसर पर माननीय विधायक प्रदीप बत्रा ने कहा चिकित्सा के उपकरणों को आधुनिकता की ओर ले जाने हेतु हम हमेशा अग्रसर है और समाज की बेहतरीन के लिए एवं जन सरोकार के अहम मुद्दों पर लगातार काम करेंगे। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ संजय कंसल ने कहा कि चिकित्सा उपकरणों के इंस्टॉलेशन और ट्रेनिंग के बाद हमें पूरा विश्वास है कि आने वाले समय में यह चिकित्सा उपकरण क्षेत्र के पिछड़े और अल्प आय वर्ग लोगों हेतु बहुत महत्वपूर्ण साबित होंगे। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर संजय कंसल, विधायक प्रदीप बत्रा, डॉक्टर कमलेश सिंह मेहर एवं अन्य लोग उपस्तिथ रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

प्रमुख खबरे

error: Content is protected !!