बी.एस.एम.(पी.जी.)कॉलेज मे एंटी ड्रग सेल समिति के द्वारा एक व्याख्यान का आयोजन किया गया

(दिलशाद खान)

(न्यूज़ रूड़की )। बी. एस. एम. (पी.जी.) कॉलेज मे एंटी ड्रग सेल समिति के द्वारा एक व्याख्यान का आयोजन किया गया। महाविद्यालय के राजनीति विज्ञान विभाग की डॉ शिखा जैन ने नशा मुक्ती पर छात्र छात्राओं को सम्बोधित किया। उन्होने बताया कि नशा मुक्ति एक महत्वपूर्ण विषय है जो हमारे समाज के लिए गंभीर मुद्दा है। नशा मुक्ति अर्थात् अपने आप को नशे से मुक्त करने की प्रक्रिया है। यह एक सामाजिक, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का मामला है और हमें इसे गंभीरता से लेना चाहिए। नशा मुक्ति के माध्यम से हम एक स्वस्थ और समृद्ध समाज का निर्माण कर सकते हैं।

कार्यक्रम के आरंभ में महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर डॉ गौतम वीर जी ने छात्र छात्राओं को बताया कि नशा मनुष्य के जीवन को भ्रष्ट करने वाला एक प्रबल दुष्प्रभाव है। यह न केवल व्यक्ति के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है, बल्कि समाज को भी उसकी बुराईयों का सामना करना पड़ता है। इसलिए, नशा मुक्ति पर विभिन्न स्तरों पर जागरूकता फैलाने की आवश्यकता है। 
नशा मुक्ति का महत्वपूर्ण कदम है प्रशिक्षण और शिक्षा। लोगों को नशे के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूक करना चाहिए और उन्हें संज्ञान दिलाना चाहिए कि सुख और सफलता नशे में नहीं हैं। समाज को नशे से जूझने वालों की सहायता करनी चाहिए, उन्हें पुनर्जीवित करने के लिए संबंधित संसाधनों को उपलब्ध कराने की जरूरत है। 
अतः सभी छात्र छात्राएं अपने आसपास रहने वाले लोगों को नशे से दूर रहने की सलाह दे।


महाविद्यालय के निर्देशक श्री रजनीश शर्मा ने कहा नशा मुक्ति के लिए एक प्रमुख कदम आत्म-प्रेरणा और आत्म-नियंत्रण है। व्यक्ति को अपने मन को नियंत्रित करना चाहिए और नशे के प्रभाव में नहीं आने देना चाहिए। यह सकारात्मक सोच, स्वस्थ जीवनशैली, और अपने लक्ष्यों की ओर संकल्पित होने की आवश्यकता को बढ़ावा देगा। 
इस मौके पर एंटी ड्रग सेल कार्यक्रम की नोडल अधिकारी डॉ अलका तोमर ने बताया कि नशा मुक्ति के लिए समर्पण और संघर्ष आवश्यक हैं। यह व्यक्ति के जीवन में बड़े बदलाव और संकट के साथ आता है, लेकिन संघर्ष और समर्पण के माध्यम से इसे परास्त किया जा सकता है।
एंटी ड्रग सेल की सदस्या डॉ सुनीता कुमारी ने भी छात्र छात्राओं को जागरूक रहने के लिए प्रेरित किया। एंटी ड्रग सेल के सदस्य डॉ सुरजीत सिंह ने भी छात्रों को नशे से बचाव की जानकारी दी ।इस संगोष्ठी में महाविद्यालय के प्राध्यापकगण डॉ एस.के.महला ,डॉ संदीप पोसवाल ,डॉ अर्चना त्यागी ,डॉ. इंदु अरोड़ा ,डॉ सीमा गुप्ता ,डॉ दीपक डोभाल,संजय धीमान डॉ सुष्मिता पंत, अमित शर्मा आदि मौजूद रहे ।इस कार्यक्रम मे आदित्य,अभिषेक,फैज़ान्,अमित,अर्जुन,झिलु,विनय,आकाश,अंकित,अख्तर,राहुल,अवनीश,सारिका,श्रद्धा,अंजली, नेहा, तनुश्का,अनु,अन्नू, प्राची,ज्योति,हिमांशी आदि छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

प्रमुख खबरे

error: Content is protected !!